Breaking News

ज्योति मौर्य के खिलाफ तेज हुई जांच, मांगा गया प्रॉपर्टी का ब्योरा, आलोक का भी बयान लेगी कमेटी

प्रयागराज. पति से विवाद के चलते सुर्खियों में आईं पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्य के खिलाफ भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायतों के साक्ष्य मांगे गए हैं. ज्योति के पति आलोक मौर्य ने उन पर वित्तीय गड़बड़ी के गंभीर आरोप लगाए हैं. इस बीच मंगलवार को अचानक ज्योति मौर्य प्रयागराज पहुंची थीं. ज्योति मौर्य ने प्रयागराज पहुंचकर जांच कमेटी के अफसरों से मुलाकात की. उन्होंने अफसरों से मिलकर बातचीत की है.

उधर आलोक औपचारिक रूप से कमेटी के सामने बुधवार को पेश होंगे और अपना बयान दर्ज कराएंगे. तीन सदस्यीय जांच टीम के समक्ष ज्योति मौर्य और आलोक के बयान दर्ज होंगे. आलोक मौर्य के बयान दर्ज होने के बाद साक्ष्यों का परीक्षण के लिए ज्योति के बयान भी दर्ज किए जाएंगे. कमेटी द्वारा महिला मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में और वीडियोग्राफी के बीच बयान दर्ज कराने की तैयारी है.

नोटिस भेजकर संपत्ति का ब्योरा मांगा
जांच कमेटी ने ज्योति मौर्य को भी नोटिस जारी करके संपत्ति का ब्योरा मांगा है. उनकी प्रयागराज स्थित प्रॉपर्टी के साथ ही अचल संपत्तियों, वाहनों और बैंक खातों की जानकारी भी जांच कमेटी ने मांगी है. गौरतलब है कि ज्योति मौर्या के नाम प्रयागराज के झलवा में एक मकान भी है. इस मकान के बारे में पति आलोक मौर्य ने जानकारी दी है.

बर्खास्तगी भी हो सकती है
जांच कमेटी के सदस्य ने लखनऊ के कुछ कार्यालयों से भी दस्तावेज जुटाए हैं. जांच कमेटी को 15 दिनों के अंदर मामले की जांच पूरी करना है. जांच में दोषी पाए जाने पर ज्योति मौर्य की बर्खास्तगी भी हो सकती है. हालांकि जांच कमेटी की संस्तुति के बाद शासन ही बर्खास्तगी कर सकता है. शासन के निर्देश पर मंडलायुक्त प्रयागराज विजय विश्वास पंत ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की है. प्रयागराज मंडल के एडिशनल कमिश्नर प्रशासन अमृतलाल बिंद को जांच कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है. प्रयागराज के एडीएम प्रशासन हर्ष देव पांडेय और एडिशनल सिटी मजिस्ट्रेट जयदीप कौर इस कमेटी की सदस्य हैं.

32 पन्नों की डायरी है अहम
ज्योति मौर्य पर पीसीएस अफसर बनने के बाद करोड़ों की संपत्ति बनाने का है आरोप पति आलोक मौर्य ने लगाया है. आलोक ने पद के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार की शिकायत में 32 पन्ने की एक डायरी सौंपी गई है, डायरी में लाखों के लेनदेन का ब्यौरा दर्ज है. वहीं ज्योति ने धूमनगंज थाने में दहेज उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *