क्या आप ऑफिस के स्ट्रेस से रहने लगे हैं डिप्रेस्ड, तो अपनाए यह सरल उपाए

क्या आप ऑफिस के स्ट्रेस से रहने लगे हैं डिप्रेस्ड, तो अपनाए यह सरल उपाए

आज के इस आधुनिक युग में हर इंसान अपने कामों में इतना व्यस्त हो गया है, कि खुद की हेल्थ कंडीशन पर ध्यान ही नहीं देता है। कोई बिजनेस करता है तो कोई नौकरी लेकिन कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिससे दोनों ही जगह लोग सफ़र होते है। अगर आप कहीं जॉब करते है तो वर्क प्रेशर के साथ- साथ आपको अपने बॉस की भी सुन्नी पड़ती है, जोकि मेंटली बहुत इफेक्ट करता है।

कई बार ऐसा भी होता है जब ऑफिस मे किसी बात पर आपके सहकर्मी या बॉस के साथ आपकी अनबन हो जाती है, और फिर लगातार इन चीज़ों से आप परेशान रहने लगते हैं। जब आप परेशान होते हैं, तो आपका स्ट्रेस बढ़ता है और आपकी तबियत बिगड़ने लगती है। लेकिन कुछ तरीके ऐसे भी होते है, जिससे आप अपनी परेशानी को कम कर सकते हैं।  

भागदौड़ भरी लाइफ में 9 घंटे की शिफ्ट करने के बाद ज्यादातर लोग इस हालत में ही नहीं होते कि वो अपने लिए कुछ अच्छे पल निकाल पाए। इसमें सबसे ज्यादा दिक्कत तब हो जाती है जब ऑफिस का स्ट्रेस आपको घर पर भी परेशान करने लगता है। कई बार तो ऑफिस के बाद आपको घर से काम करने के लिए कहा जाता है। जिससे आप बेहद परेशान हो जाते हैं।

परेशान होकर आप अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं। फिर एक समय ऐसा आ जाता जब इंसान डिप्रेशन में जाने लगता है। आप बात-बात पर चिड़चिड़ाने लगते हैं। ऐसे में ये काफी जरूरी है कि ऑफिस की टेंशन को आप खुद पर बिल्कुल भी हावी न होने दें, और इस समस्या पर ध्यान देकर इसको साल्व करने की कोशिश करें।

अगर आप अपनी प्रोब्लम्स किसी से डिस्कस नहीं कर पाते हैं, तो आप डायरी लिखना शुरू कीजिए। डायरी में आपके मन में जो भी दुविधा चल रही है, उसे लिख देने से आप काफी हल्का महसूस करेंगे। इसके बाद आप जिस भी चीज को लेकर टेंशन में हैं, उसके बारे में ठंडे दिमाग से सोचें और ये समझने की कोशिश करें कि उस टेंशन को दूर कैसे किया जा सकता है। ऐसा करने से आपको निश्चित तौर पर रिलैक्स मिलेगा।