देर रात खाने की आदत है तो हो जाएं सावधान

देर रात खाने की आदत है तो हो जाएं सावधान

एनटीटीवी- आज के समय में रात में डिनर करना तो जैसे फैशन बन गया हो। दौड़-भाग के चलते देर रात में खाना आम बात हो गई है।  बिजी लाइफ के कारण लाइफ स्टाइल चेंज हो रही है, लेकिन इस बदलती जीविन शैली से हमें काफी नुकसान हो सकता है। जो लोग देर से डिनर करते हैं, वह सतर्क हो जाए ऐसे लोग हाई ब्‍लड प्रेशर, हाई बोन मैरो डेनसिटी और ब्‍लड शुगर पर कंट्रोल नहीं कर पाते और कई गंभीर रोगों के शिकार हो जाते हैं।

वहीं बात करें महिलाओं की तो अगर वह शाम छह बजे के बाद रात का खाना खाती हैं, उनमें दिल की बीमारियां होने का खतरा ज्यादा होता है। इससे पहले कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि जो पुरुष आधी रात को चिप्स खाते हैं, उनमें दिल की बीमारियों का खतरा 55 फीसदी ज्यादा होता है।

जिन महिलाओं ने इस समय के बाद ज्यादा कैलोरी का सेवन किया उनका रक्तचाप ज्यादा था। इन महिलाओं का वजन ज्यादा था और रक्त शर्करा को ठीक तरह से नियंत्रित नहीं कर पा रही थी। यह दोनों ही दिल की बीमारियों का सबसे बड़ा कारण हैं. दिल के स्वास्थ्य को मापने के लिए अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन लाइफ ने सात कारकों का इस्तेमाल किया।

इनमें धूम्रपान नहीं करना, सक्रिय रहना, अच्छा आहार लेना, दुबले रहना, कम कोलेस्ट्रोल, कम रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखना आदि शामिल हैं।