ठंड में झड़ने लगे हैं बाल? तो अपनाएं ये उपाय

ठंड में झड़ने लगे हैं बाल? तो अपनाएं ये उपाय

एनटीटीवी- आज के समय में लगभग हर तीसरा इंसान बाल झड़ने की समस्या से परेशान है, और जब मौसम हो ठंड का तब बालों से जुड़ी समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं। ऐसे में बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी है। आजकल बालों को मजबूत बनाने के उपाय सिर्फ महिलाओं तक ही सीमित रह गए हैं, लेकिन केवल महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरुषों में भी उनके लुक को बेहतर बनाने में बालों की भूमिका अहम है। तो चलिए जानते हैं पुरूष किस तरह रख सकते हैं अपने बालों को स्वस्थय और मजबूत

1. बालों को सुखाते समय उन्हें तौलिए से न घिसें, इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूटने या झड़ने लगते हैं, तो अगर इस समस्या से बचना है तो उन्हें हल्के हाथों से धीरे-धीरे सुखाएं।

2.हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल कम से कम मात्रा में करें।

3. भले ही पुरुष हेयर कर्लिग या फ्लैट आयरन का इस्तेमाल न करते हों, लेकिन बालों को सुखाने के लिए पुरुष अकसर ब्लो-ड्रायर का उपयोग अकसर करते हैं, ऐसे में जितना हो सके, इससे दूरी बनाकर रखें और अगर करते भी हैं तो हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल जरूर करें।

5-अनचाहे दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर ट्रिमिंग कराते रहे।

6. बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। विटामिन बी6, बी12 और फॉलिक एसिड बालों के लिए बहुत जरूरी है। केले और आलू जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थो में विटामिन बी6 की भरपूर मात्रा होती है। बी12 के लिए मीट, मछली और दुग्ध उत्पादों का सेवन किया जा सकता है।

7. बालों और जड़ों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है तेल। गर्मियों में नारियल तेल और सर्दियों में जैतून या बादाम के तेल से सिर में हल्के हाथों से मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए तेल में थोड़ा सा प्याज का रस मिला लें और फिर उसे बालों में लगाएं, इससे बाल काफी लंबे समय तक अच्छे बने रहते हैं।