जानिए, मोटापा कम करने का सबसे आसान तरीका!

जानिए, मोटापा कम करने का सबसे आसान तरीका!

एनटीटीवी: आज के इस आधुनिक युग में बच्चा हो या बड़ा ज्यादातर लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना पसंद करते हैं, या यूं कहें कि उन्होंने अपने डाईट प्लान में भी फ़ास्ट फ़ूड को मेंशन कर रखा है। अब जाहिर सी बात है, ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड मतलब हेल्थ पर असर पड़ना, फिर मोटापा, कमजोर पाचन तंत्र जैसी कई चीज़ों से आप परेशान होने लगते हैं। अब आपको मोटापा तो कम करना है, लेकिन फ़ास्ट फ़ूड पर कंट्रोल भी नहीं कर पा रहे तो, ऐसी सिचुएशन में आपके लिए हमारे पास एक बेहतर सुझाव है, जिससे आपकी समस्या कम हो सकती है।

जी हां, पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और मोटापा कम करने में फ्रूट्स अच्छा रोल निभाते हैं। फ्रूट्स में खासकर पपीता स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। पपीते में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। आप पपीता को जूस के तौर पर भी ले सकते हैं। हर रोज पपीता खाने से आपको कई तरह की बीमारियां नहीं होती हैं। पपीता वजन घटाने में बेहद लाभकारी होता है। पपीता सिर्फ मोटापा ही नहीं घटाता बल्कि आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आपको कब्ज है तो रोज पपीता खाएं इससे पेट साफ होगा।

अमेरिका के कृषि विभाग का डाटा बताता है कि 100 ग्राम पपीते में 43 ग्राम कैलोरी होती है। पपीता खाने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। 100 ग्राम पपीते में 0.47 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। अगर फाइबर की बात करें तो 100 ग्राम पपीते में 1.7 ग्राम फाइबर होता है। 100 ग्राम पपीते में 10.82 ग्राम कार्बोहाइड्रेड और 7.8 ग्राम शुगर की मात्रा होती है। ऐसे में जो लोग अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं वह प्रतिदिन डाइट में पपीते का सेवन कर सकते हैं। पपीते में कैल्शियम, पौटेशियम और मैग्नेशियम की मात्रा भी होती है। 100 ग्राम पपीते में 20 ग्राम कैल्शियम एवं 21 ग्राम मैग्नेशियम होता है। जबकि 182 ग्राम पौटेशियम होता है। इसकी वजह से पपीता पाचन प्रक्रिया के लिए फायदेमंद होता है। पपीते में कोलेस्ट्रोल की मात्रा जरा-सी भी नहीं होती है। इसकी वजह से यह हृदय के लिए भी बेहद लाभकारी होता है।

बता दें कि पपीता आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।