इन चीज़ों से बालों को बनाएं मजबूत और ज्यादा खूबसूरत!

इन चीज़ों से बालों को बनाएं मजबूत और ज्यादा खूबसूरत!

ज्यादातर जंक फूड्स की वजह से आज के समय में इंसान के शरीर को पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाते हिं जिनकी वजह से बीमारियों के साथ-साथ फिजिकली शरीर पर बुरा असर पड़ रहा है। कहीं त्वचा रूखी हो रही है, कहीं पिम्पल्स हो रहे हैं तो कहीं बाल डैमेज होने के साथ-साथ तेज़ी से झड़ रहे हैं। अगर बाते करें बालों की ज्यादातर लोग अपने बालों के सुस्त और पतले होने से परेशान हैं। बालों का झड़ना एक आम परेशानी बनती जा रही है । बालों की स्टाइलिंग जैसे ब्लो ड्राइंग, स्ट्रेटनिंग, कर्लिंग या केमिकल रिलैक्सेंट के कारण भी बालों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है ।

सर्दियों के आते ही बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। जिसे रोकने के लिए हर कोई तेल से लेकर शैंपू तक बदलते हैं। लेकिन बालों का झड़ना रोकने के लिए जितना जरूरी उनकी देखभाल करना है उतना ही जरूरी सही खानपान है। सही खानपान की मदद से भी बालों का झड़ना रुक जाता है। तो चलिए जानें वो चार उपाय जिनको करने से बालों के बेवजह गिरने से मिलेगा छुटकारा।

प्रोटीन की मात्रा

भोजन में प्रोटीन की मात्रा को अधिक रखें। बालों के निर्माण में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसीलिए सही खानपान की मदद से प्रोटीन वाली चीजों को खाने में ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली चीजों को खाने में जरूर लें। इसको खाने से बालों की चमक और नमी दोनों बढ़ती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली चीजों जैसे सोयाबीन, कैनोला ऑयल, फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स जैसी चीजों का सेवन फायदेमंद होगा।

विटामिन ए

बालों का झड़ना रोकने के लिए विटामिन ए का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि ये बालों के पतले होने की प्रक्रिया को रोकता है। विटामिन ए के स्त्रोत के रूप में गाजर, टमाटर, अंडे और साथ में दूध, डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं।

खाने में जिंक को करें शामिल

बालों की सेहत सुधारने के लिए खाने में जिंक को शामिल करना भी फायदेमंद हो सकता है। तिल के बीज, अंडा साथ में चने, बादाम, मटर, लोबिया और दहीं जिंक का अच्छा स्त्रोत है। अपने भोजन में इन सब चीजों को शामिल करने से बालों के झड़ने की परेशानी को कम किया जा सकता है।