ऐसे होते हैं दिसंबर माह में जन्मे व्यक्ति

ऐसे होते हैं दिसंबर माह में जन्मे व्यक्ति

आज जन्मे हुए लोगों को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, इंसान के जन्म के समय जो ग्रह-नक्षत्र होते हैं उससे ही इंसान का भविष्य तय हो जाता है। इसी को तारों का खेल या किस्मत कहते हैं। तो इसी के साथ हम आपको बताते हैं कि 18 दिसंबर के दिन जन्मे व्यक्तियों के बारे में-

 

अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आपके जन्मदिन की संख्या भी नौ ही है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है।

 

आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनंद आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

 

देखा जाए तो आपका जन्म दिसंबर माह के अंत में हुआ है। इस प्रकार से अगर आप अपने अंदर थोड़ी गंभीरता लाएं तो आपके अंदर दुनिया को लोहा मनवाने की क्षमता होती है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ऐसे लोग चंचलता के कारण एक जगह पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते। दिसंबर में पैदा लोगों के पास लक्ष्मी की कमी नहीं होती। ये लोग पैसा खर्च के करने के साथ बचत करने में भी माहिर होते हैं।

 

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

 

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

 

 

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

 

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

 

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला