इन उपायों से रख सकते हैं सर्दी के मौसम में अपनों का ख्याल

इन उपायों से रख सकते हैं सर्दी के मौसम में अपनों का ख्याल

सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है, बदलते मौसम में सेहत का ख्यला रखना बहुत जरूरी है, ऐसे में हमारी कुछ सावधानियां हमें सेहतमंद रख सकती है. आइये जानते हैं कुछ उपायों के बारे में जिससे सर्दीं के मौसम में ठंड से बचा जा सकता है-

1. अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढंक कर रखें. कॉटन, आईलेट और ट्रॉपिकल वूल फैब्रिक से बने कपड़े ही पहनें।

2- खाने-पीने से पहले अच्छी तरह हाथ धोएं, साफ-सफाई का ध्यान रखें। छींकते और खांसते वक्त रुमाल का प्रयोग करें। बच्चों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

3. साबुत अनाज, दलिया यह सभी दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं. तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

4- फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करें, इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

5-सर्दियों में पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। हर्बल-टी पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है।

6-नाक बंद होने पर गर्म पानी में विक्स डालकर भाप लें। गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीएं। धूप से आने के बाद ठंडा पानी ना पीएं। खांसी, जुकाम या बुखार में हल्का गर्म पानी पीएं।

8- खुद को फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। रोजाना वॉक करें, क्योंकि चलने से शरीर में गर्मी आती है। साथ ही इससे खून का दौरान बढ़ता है।

9- रोजाना कम से कम 6-8 घंटे की नींद लें।

10- अपने ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण रखें। ठंड के समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।