साल 2020: क्या वाकई चमकेगी मकर, मीन और कुंभ राशियों कि किस्मत, जानिए

साल 2020: क्या वाकई चमकेगी मकर, मीन और कुंभ राशियों कि किस्मत, जानिए

मकर

मकर राशि का स्वामी शनि होता है। राशिचक्र की यह दसवीं राशि है। इस राशि वाले जातक गहरी सोच वाले होते हैं। धन एवं व्यापार के मामले इस राशि के जातक बहुत सावधान रहते हैं। ये एक समय में कई कार्य करने में सक्षम होते हैं। मनोरंजन करने वाले होते हैं। कभी-कभार इस राशि के जातक अपने स्वार्थ को आगे रखते हैं और इन्हें खुद पर भरोसा भी नहीं होता है। ये बाचाल प्रवृति के होते हैं और अपनी जिम्मेदारियों को भलिभांति समझते हैं। इसके अलावा इस राशि वाले दृढ़ निश्चयी एवं महत्वाकांक्षी होते हैं। मकर राशि के जातकों को भी इस साल करियर में सफलता मिलेगी। कामकाज के प्रति आपकी रुचि बहुत ही बढ़ जायेगी और अब आप काफी उत्साह के साथ काम करेंगे। आपके कार्य को देखते हुए आपको अतिरिक्त कार्य करने की जिम्मेदारी भी दी जा सकती है। आप इस कार्य को बेहतर तरीके से करेंगे भी और इसका इनाम आपको प्रमोशन और बड़ी हुई सैलरी के रूप में मिल सकता है। कारोबार में भी इस साल लाभ के योग दिखाई दे रहे हैं। नए काम की शुरुआत के लिए यह साल अच्छा है। कारोबारी यात्रा से लाभ होगा।

कुंभ

कुंभ राशि का स्वामी शनि है। राशिचक्र में इसे ग्यारहवां स्थान प्राप्त है। इस राशि वालों का सबसे बड़ा गुण उनकी प्रगतिशीलता है। वहीं उनकी सबसे बड़ी कमजोरी विचार एवं व्यवहार में दोहरापन होता है। इस राशि के जातक अपने उद्देश्य के प्रति पूर्ण ईमानदार एवं प्रतिबद्ध होते हैं। कुंभ राशि वालों के लिए नौकरी के लिहाज से यह साल सामान्य है। नौकरी में इस साल दिक्कतें आ सकती है। साल का पहला महीना आपके लिए कुछ विशेष परिणाम वाला हो सकता है। नौकरी में परिवर्तन की भी सम्भावना है और किसी विवाद को लेकर आपकी नौकरी छूट भी सकती है। स्थान परिवर्तन की संभावना हो सकती है। संस्था में आपके कामकाज पर सवाल खड़े किए जा सकते हैं। विनम्र होकर काम करने में भलाई है। नई नौकरी की तलाश करने वालों को इंतजार करना पड़ेगा। कारोबार के लिहाज से यह साल अच्छा है और मुनाफा होगा।

मीन

मीन राशि का स्वामी गुरु है। इसे राशि चक्र में बारहवां स्थान प्राप्त है। राशि के जातक किसी भी प्रकार के लालच में फंसना पसंद नहीं करते हैं। तर्क वितर्क की स्थिति में निर्णय लेने में असुविधा महसूस करते हैं। मीन राशि वालों के लिए इस साल नौकरी के अच्छे योग बने हुए हैं। नौकरी में परिवर्तन संभव है। कामकाज में दबाव में आकर नौकरी छोड़ना दिक्कत दे सकता है। इसके बाद नौकरी मिलने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए सतर्क रहने में होशियारी है। सरकारी नौकरी वालों की पदोन्नति के योग हैं। कामकाज मे प्रदर्शन बेहतर रहेगा और इसका फायदा भी मिलेगा। साझेदारी में नतीजा आपके पक्ष में हो सकता है।