Breaking News

सांसदों के निलंबन का बना रिकॉर्ड, आज लोकसभा से 2 और सांसद निलंबित, अब तक 143 पर हुई कार्रवाई

सांसदों के निलंबन का बना रिकॉर्ड, आज लोकसभा से 2 और सांसद निलंबित, अब तक 143 पर हुई कार्रवाई

संसद की सुरक्षा चूक को लेकर जारी हंगामे में 2 और सांसद निलंबित किये गए है। आज बुधवार को सदन की अवमानना के मामले में स्पीकर ने दो विपक्षी सदस्यों सी थॉमस और ए एम आरिफ को संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया। वही अब तक कुल मिलाकर लोकसभा और राज्यसभा के 143 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है।

कब कितने सांसद हुए निलंबित?

मंगलवार को ही लोकसभा से 49 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था। इससे एक दिन पहले सोमवार को लोकसभा से 33 और राज्यसभा से 45 सांसदों को निलंबित किया गया था। वहीं 14 दिसंबर को लोकसभा से 13 और राज्यसभा से एक सांसद को निलंबित किया गया।

दरअसल, 13 दिसंबर को संसद पर हमले की बरसी के दिन संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया था, जब दो युवक लोकसभा के दर्शक दीर्घा से फ्लोर पर कूद गए थे। इस दौरान उन्होंने केन से धुंआ फैला दिया। इसी दौरान संसद परिसर में दो अन्य ने केन के जरिए लाल और पीले रंग का धुंआ फैला दिया। इस दौरान उन्होंने नारेबाजी भी की. इस मामले के मास्टरमाइंड माने जा रहे ललित झा समेत 6 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है और फिलहाल ये सभी पुलिस रिमांड पर हैं।

विपक्ष की क्या है मांग?

वहीं विपक्ष संसद की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर गृहमंत्री अमित शाह से सदन में बयान देने के मांग कर रहा है। सरकार का कहना है कि चूक का मामला लोकसभा सचिवालय के दायरे में आता है और उसने उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

लगातार सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर विपक्ष हमलावर है और उसका कहना है कि सरकार महत्वपूर्ण बिलों को बिना किसी चर्चा के पास करवाना चाहती है। इसलिए सांसदों को निलंबित किया जा रहा है। बुधवार को ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि 150 सांसद बाहर बैठे हैं, लेकिन कोई चर्चा नहीं हो रही। अडानी पर चर्चा नहीं होगी। बेरोजगारी पर चर्चा नहीं होगी, राफेल पर चर्चा नहीं होगी। इस पर टीवी पर चर्चा होगी बस।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *