Breaking News


Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/u940148537/domains/nttvbharat.com/public_html/wp-content/themes/newsreaders/assets/lib/breadcrumbs/breadcrumbs.php on line 252

इस शख्स ने 14वें फ्लोर पर तैयार किए तीन गार्डन, देखे खूबसूरत तस्वीरें

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर की बहुमंजिली इमारतों में रहने वाले अक्सर इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि कैसे अपने घर में हरी सब्जियां उगाएं या बागवानी करें। ऐसे लोगों के लिए गोलघर स्थित कोहली मोटर्स के संचालक बीरेंद्र सिंह कोहली एक नजीर हैं। बीरेंद्र को बागवानी से इतना लगाव है कि उन्होंने मेडिकल कॉलेज रोड स्थित जेमिनी पैराडाइज के 14वें फ्लोर पर स्थित अपने फ्लैट में तीन टैरेस गार्डन तैयार कर दिए हैं।

बीरेंद्र अपनी व्यस्त दिनचर्या में भी रोजाना दो घंटे बागवानी के लिए निकालते हैं। यही वजह है कि उनके गार्डन में करीब 650 गमलों में फूल और पौधे लहलहाते हैं। बीरेंद्र कोहली ने बताया कि बचपन में एक मित्र के यहां गार्डन देखा था, तब मन में इच्छा हुई की खुद का गार्डेन तैयार करूंगा। मगर किराए के मकान में यह संभव नहीं था।

इसे भी पढ़े: फूलनदेवी को याद करती रही सपा, बीजेपी ने खेल दिया निषाद दांव

बीरेंद्र कोहली ने चार साल पहले जब खुद का आवास लिया तो 14वें फ्लोर पर मकान मिला। किसी से टैरेस गार्डन का आइडिया मिला। फिर क्या था 6500 स्क्वायर फीट के पूरे मकान में से 1200, 1000 और 300 स्क्वायर फीट के तीन टैरेस गार्डन तैयार कर डाले।

बीरेंद्र कोहली ने बताया कि उनके गार्डन में डेलिया, साइकस, पॉम, रात की रानी, रोज की विभिन्न प्रकार, तुलसी समेत सजावटी पौधों की भरमार है। गार्डन की देखभाल में उनकी पत्नी जसलीन कौर, पिता परमजीत सिंह और लॉकडाउन के दौरान घर पर मौजूद बच्चे रौनक और तान्या साथ निभाते हैं। बागवानी के लिए उन्होंने कोई भी माली नहीं रखा है।

बीरेंद्र कोहली ने बताया कि घर में तीन गार्डन तैयार करने की बात सुनकर लोग मजाक उड़ाते थे। उनका कहना था कि बेकार में पैसे बर्बाद कर रहे हो। इस पर वह शालीनता से बोलते थे कि आप जो धूम्रपान करते हो, उसमें क्या मजा मिलता है। आप भी बागवानी करके देखो, घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाएगा।