Breaking News

दिल्‍ली में बाढ़ पर राजनीति गर्म, केजरीवाल ने हरियाणा-केंद्र को कोसा, बीजेपी ने यूं किया पलटवार

राजधानी में यमुना का जल स्‍तर खतरे के निशान से ऊपर आने के बाद बाढ़ जैसे हालातों के बीच राजनीति भी तेज हो गई है. दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हथिनी कुंड बैराज से बेतहाशा पानी छोड़े जाने के लिए हरियाणा सरकार को जिम्‍मेदार ठहराया. केंद्र सरकार का इस पर कहना है कि बैराज की अपनी एक क्षमता है, वो कोई बांध नहीं है. एक सीमा के बाद वहां से भी पानी छोड़ना मजबूरी हो जाता है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को स्वीकार किया कि ऐसा कोई जलाशय नहीं है जहां पानी को ऊपर की ओर संग्रहित किया जा सके और इसलिए पानी छोड़ना होगा. सीएम ने कहा कि आज शाम तक पानी नीचे उतरना शुरू हो जाएगा. यमुना नदी का पानी रिंग रोड पर आ गया है. कश्‍मीरी गेट और आईटीओ के बीच सड़क पर पानी नजर आ रहा है. दिल्‍ली के निचले इलाके पानी में डूब चुके हैं. यमुना का जल स्‍तर रिकॉर्ड 208.5 मीटर तक पहुंच गया है. अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा था. उन्‍होंने अनुरोध किया था कि हथिनी कुंड बैराज से पानी को थोड़ा धीमी गति से छोड़ा जाए. उन्‍होंने केंद्र सरकार से इस मुद्दे पर हस्‍तक्षेप करने की दरख्‍वास्‍त की थी.

दिल्‍ली के सीएम ने जताई नाराजगी
दिल्‍ली के सीएम ने हरियाणा पर इसकी जिम्‍मेदारी डालते हुए कहा था कि उनकी गलती से दिल्‍ली में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. उसके बाद जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने अरविंद केजरीवाल को फोन मिलाकर उन्‍हें बताया था कि हिमाचल ने अब हरियाणा के लिए यमुना में ज्‍यादा पानी नहीं छोड़ा है. ऐसे में आगे वाले वक्‍त में दिल्‍ली में कम पानी छोड़ा जाएगा. उन्‍होंने साथ ही दिल्‍ली के सीएम को यह भी कहा कि हथिनी कुंड बैराज कोई बांध नहीं है, जहां पानी को रोक कर रखा जा सके. गुरुवार तड़के तक 1.56 लाख क्‍यूसिक मीटर पानी यमुना में छोड़ा गया था. सुबह नौ बजे फिर 1.63 लाख क्‍यूसिक मीटर पानी हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा गया. शेखावत के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय जल आयोग का कहना है कि सुबह 10 बजे तक जलस्‍तर अपने पीक पर था. दो बजे के बाद पानी नीचे आना शुरू हो गया है.

दिल्‍ली बीजेपी ने किया सीएम पर पलटवार
दिल्‍ली बीजेपी के नेता कपिल मिश्रा का कहना है यह मुख्‍यमंत्री की ब्‍लेम गेम वाली राजनीति है. हथिनी कुंड बैराज पर पानी रोकने के चलते पंजाब और हरियाणा में बाढ़ आ सकती है, जिससे बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत भी हो सकती है. एक अन्‍य बीजेपी नेता ने कहा कि दिल्‍ली सरकार को पहले ही ऐसी स्थिति के लिए अपनी तैयारी करनी चाहिए थी. हालांकि आम आदमी पार्टी का कहना है कि उसके नेता और एमएलए बीते दो दिन से ग्राउंड पर हैं और बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में लोगों की मदद कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *