Breaking News

UP: पूर्व सीएम मुलायम सिंह की याद में सैफई में स्मारक बनवाएंगे अखिलेश, ये है प्लानिंग

Samajwadi Party: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि संस्थापक मुलायम सिंह यादव के सम्मान में उनके पैतृक गांव इटावा जिले के सैफई में एक भव्य स्मारक बनाया जाएगा।

“इस स्मारक को 2027 के यूपी विधानसभा चुनाव से पहले पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। सपा अध्यक्ष ने कहा, ”नेताजी जीवन भर मिट्टी से जुड़े रहे, गांव से शुरुआत की और देश की राजनीति में अपनी जगह बनाई।”

स्मारक की आधारशिला 22 नवंबर को मुलायम की जयंती पर रखी जाएगी। उन्हें सैफई से सबसे अधिक लगाव था।

स्मारक के निर्माण की घोषणा से पहले, अखिलेश, सपा महासचिव शिवपाल सिंह यादव और वरिष्ठ नेता उदय प्रताप सिंह ने भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल और समाजवादी नेता आचार्य नरेंद्र देव को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

स्मारक के बारे में जानकारी देते हुए पूर्व सांसद उदय प्रताप ने बताया कि यह 8.3 एकड़ भूमि पर बनाया जायेगा. स्मारक तक आसानी से पहुंचने के लिए 4.5 एकड़ भूमि पर एक भव्य पार्क और सार्वजनिक सुविधाएं बनाने की योजना है। बीच में एक सभागार होगा जिसमें उनकी भव्य कांस्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

प्रताप ने कहा, नेता जी ने लोक भाषा, लोक संस्कृति और लोक कला पर सबसे अधिक ध्यान दिया। पूर्व सांसद ने कहा कि यह स्मारक देश के लोगों के लिए यादगार रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *